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2022 के मध्य में चंद्रयान -3 का प्रक्षेपण, परिभाषा चरण में मंगलयान -2 का कहना है, इसरो अध्यक्ष

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चेयरमैन इसरो और सचिव DoS डॉ। के। सिवन
चेयरमैन इसरो और सचिव DoS डॉ। के। सिवन

अगले एक दशक में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक हैवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन ( HLV ) सहित कई उन्नत क्षमताओं को लक्षित कर रहा है, जो 16-टन पेलोड को जियोस्टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट (जो GSLV Mk3 की वर्तमान लिफ्ट क्षमता से चार गुना अधिक है) तक ले जा सकता है। चेयरमैन इसरो और सचिव DoS डॉ। के। सिवन ने कहा कि आंशिक रूप से पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहनों को भी पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहनों में शामिल किया गया है।


यूपीईएस विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों के लिए "भविष्य के एयरोस्पेस और एवियोनिक्स इन इंडिया" पर अपने संबोधन में, उन्होंने इसरो के चंद्रयान -3 (चंद्रमा मिशन 3) और महत्वाकांक्षी मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम (गगनयान) पर भी बात की। “हमने चंद्रयान -2 की कमियों की पहचान की है, और अगले मिशन के लिए सुधारात्मक उपाय किए हैं, जिसे हम 2022 की पहली छमाही के भीतर लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। गगनयान डिजाइन अंतिम चरण में है और परियोजना की प्राप्ति शुरू हो गई है, सभी प्रयास जारी हैं इस वर्ष के अंत तक पहले मानवरहित मिशन परीक्षण के लिए ”उन्होंने कहा।


आगामी वर्ष और निकट भविष्य के लिए इसरो की योजनाओं पर विस्तार से उन्होंने कहा कि जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) के लिए पेलोड की क्षमता मौजूदा जीएसएलवी एमके 3 पर एक अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन का उपयोग करके 5 टन (वर्तमान 4 टन से वृद्धि) हो जाएगी। रॉकेट। अर्ध-क्रायो इंजन रॉकेट-ग्रेड केरोसीन और तरल ऑक्सीजन को जलाते हैं, ऐसे इंजन शक्तिशाली, पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी हैं।



सिवन ने अधिक शक्तिशाली बूस्टर चरणों (लिफ्ट-ऑफ पर रॉकेट को शक्ति देने) की आवश्यकता का उल्लेख किया, यह कहते हुए कि 2000N (न्यूटन) तरल ऑक्सीजन और केरोसिन इंजन एक अधिक शक्तिशाली था।


भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी लिक्विड ऑक्सीजन-मीथेन और इसी तरह के हरे प्रणोदकों पर काम करके पर्यावरण के अनुकूल रॉकेट ईंधन की ओर भी कदम बढ़ा रही है। मीथेन और तरल ऑक्सीजन द्वारा संचालित इंजन (शॉर्ट में MethaLOX) को पुन: प्रयोज्य रॉकेटों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि मीथेन एक स्वच्छ जलने वाला ईंधन है जो केरोसिन के विपरीत कोई अवशेष नहीं छोड़ता है। स्वच्छ जलने से यह सुनिश्चित होता है कि इंजन को कई बार कम या बिना किसी नवीनीकरण के पुन: उपयोग किया जा सकता है।


“उपग्रहों के लिए हम 300mN उच्च-थ्रस्ट विद्युत प्रणोदन प्रणाली विकसित करने के अंतिम चरण में हैं। यह उपग्रहों में रासायनिक ईंधन के उपयोग को समाप्त करेगा और ईंधन के वजन पर बचत करके हल्के उपग्रहों का परिणाम देगा।




उन्होंने कहा कि अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन के लिए भारत की पहली परीक्षण सुविधा इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है और भारत ने एक रॉकेट ग्रेड केरोसीन तैयार किया था जिसे वे इसरोसीन (अर्ध-क्रायो इंजन को ईंधन देने के लिए) कहते हैं। भारतीय उद्योग की मदद। इसरो इस ईंधन की दीर्घकालिक उत्पादन क्षमता पर उद्योग भागीदारों के साथ काम कर रहा है।


भारत के दूसरे मंगल मिशन मंगलयान -2 के लिए शिक्षाविदों और उद्योग को आमंत्रित करने और पेलोड प्रदान करने के लिए आमंत्रित करते हुए, सिवन ने कहा कि दूसरा मंगल मिशन परियोजना अपनी परिभाषा के चरण में थी।

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